केंद्र सरकार के योजना मंत्रालय के अधीन नीति आयोग के नेतृत्व में आने वाले दिनों में मेवात के विकास की रूपरेखा को अंतिम रूप देने का काम तेजी से किया जाएगा। शुक्रवार सांय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के 115 जिलों के आए उपायुक्तों को संबोधित किया। इस अवसर पर उनके साथ केंद्रीय योजना राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार राव इंद्रजीत सिंह ने कार्यक्रम में उनकी अगवानी की। राव ने देश भर से आए 115 उपायुक्तों के 6 ग्रुप बनाकर देश के प्रधानमंत्री को उनके विजन से अवगत कराया। हरियाणा के मेवात जिले को भी नीति आयोग के विजन में शामिल किया गया है। शुक्रवार को मेवात के उपायुक्त अशोक शर्मा ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शिरकत कर स्वास्थय, शिक्षा व कुपोषण के गु्रप में शामिल होकर प्रस्तुति में शामिल हुए।
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि नीति आयोग की ओर से देश भर के 115 जिलों का चयन किया गया है। इन जिलों का चयन केंद्र सरकार की ओर से कराए गए सर्वें के अनुसार किया गया, जिसमें हरियाणा के मेवात जिले का चयन भी नीति आयोग की ओर से किया गया है। राव ने बताया कि मेवात में स्वास्थय, शिक्षा व मूलभूत सुविधाओं के विस्तार को लेकर उपायुक्त को योजनाएं बनाकर उन्हें अमल में लाने के निर्देश दिए गए है। इस दिशा में जल्द ही अधिकारियों की बैठक भी बुलाई जाएगी। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियांवयन के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को किसी एक जिले का प्रभारी बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री को 115 जिलों के आए उपायुक्तों की ओर से 6 ग्रुप में उनके विजन को प्रस्तुत किया गया वहीं सरकार की नीतियों में सुधारों के सुझाव भी दिए गए।
नीति आयोग के सहयोग से मेवात में स्वास्थय, शिक्षा व मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए आने वाले दिनों में कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here