मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि स्वच्छता समाज का मंत्र और जीवन का हिस्सा बनना चाहिये। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के अभियान का हिस्सा बनकर स्वच्छ और सशक्त भारत की परिकल्पना को साकार करना है। मुख्यमंत्री वाराणसी दौरे के अपने दूसरे दिन सर्किट हाउस में बाल स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। स्कूल तथा आंगनबाड़ी शौचालयों को जिला स्वच्छता समिति की निगरानी में स्वच्छ के उद्देश्य से बाल स्वच्छता रथ की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री ने जनपद के सदर, पिण्डरा एवं राजातालाब तहसीलों के लिये चिरईगांव, हरहुआ एवं अराजीलाइन के बाल स्वच्छता रथ के माध्यम से स्वच्छता का सन्देश देने वाले बच्चों एवं सफाईकर्मियों को ध्वनि विस्तारक यंत्र, सीटी आदि भी उपलबध करायी।

बाल स्वच्छता रथ प्रतिदिन विकास भवन से निकलकर तहसील में स्थित एक न्याय पंचायत के सभी स्कूल तथा आंगनवाड़ी शौचालयों का निरीक्षण करेगा। यदि शौचालय गंदा है, तो तत्काल् उसकी सफाई सफाईकर्मी द्वारा की जाएगी। स्वच्छता रथ बच्चों में पैम्फलेट बांटकर व्यक्तिगत स्वच्छता का प्रचार-प्रसार भी करेगा।
इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), अनिल राजभर, सूचना राज्य मंत्री डाॅ. नीलकंठ तिवारी तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन, अवनीश कुमार अवस्थी, मण्डलायुक्त, नितिन रमेश गोकर्ण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here