मुख्य विकास अधिकारी जसजीत कौर द्वारा जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत विकास खण्ड अगौता के अधीन गांव मालागढ़ में आयोजित जागरूकता कैम्प में आवासों को बनाये जाने के लिए तकनीकी जानकारी देने के उद्देश्य से पुस्तिका छपवाकर वितरित की गई। इस अवसर पर उन्होंने योजना के अन्तर्गत पारदर्शिता एवं भ्रष्टाचार को रोकने के लिए उठाये गये कदमों की भी जानकारी दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि ग्राम पंचायातों में स्थायी पात्रता सूची के अनुसार ही पात्र लाभार्थियों की सूची तैयार कर सार्वजनिक स्थानों पर अंकित कराई गई है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजकिन सूचना के रूप में लिखवाया गया है कि जो लोग पात्र है उनको आवास दिया गया है, इसमें ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिवों की कोई भूमिका नहीं है और न ही इन दोनों के द्वारा किसी पात्र के नाम को काटा जा सकता है।
उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि कोई भी लाभार्थी आवास के नाम पर किसी को घूस न दें और यदि किसी के द्वारा अवैध उगाही की मांग की जाती है तो इसकी जानकारी जिलाधिकारी स्वयं उनको तथा सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी के मोबाईल पर शिकायत दर्ज करायें।
उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मियों के मोबाईल नम्बर सभी ग्राम पंचायतों, तहसीलों, विकास खण्ड, तहसील, विकास भवन तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग बैनर, पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित किये गये है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में लाभार्थियों के साथ बैठक कराकर भी बुनादी एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी गई है।
इसके साथ ही ग्राम पंचायतों एवं विकास खण्डों में स्वच्छता एवं समृद्धि पखवाड़े आयोजित कर योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने पुस्तिका का वितरण करते समय अवगत कराया कि इस पुस्तिका में आवासों के निर्माण से सम्बन्धित तकनीकी जानकारियां उपलब्ध करायी गयी है जिससे आवास गुणवत्तापर्वूक बनाये जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here