सांसद राजकुमार सैनी ने कहा कि जब तक हम खुद नहीं चलेंगें, तब तक तरक्की नहीं कर सकेेंगें। कुछ करने के लिए खुद ही मेहनत शुरू करनी होती है। अगर हम खुद कुछ नहीं करेंगें और दोष दूसरों को देंगें तो बात नहीं बनेगी। इसलिए चाहे बात खुद आगे बढ़ने की हो या समाज के लिए कुछ करने की, हर किसी को ध्वजवाहक बनने को तैयार रहना होगा। यह बात उन्होंने यहां गुड़गांव गांव की सैनी चौपाल में युवा सैनी समाज विकास समिति की ओर से महाराजा शूरसैनी की जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में कही। इसके बाद भव्य शोभायात्रा भी शहर में निकाली गई।
सांसद राजकुमार सैनी ने आगे कहा कि ऐसे महापुरुषों को समय-समय पर याद किया जाना चाहिए, जिन्होंने समाज के लिए बहुत कुछ किया है। समाज सुधार की दिशा में उनका बड़ा योगदान रहा है। बेशक उनके उठाए कदमों में किसी बुराई को बदलने में समय लगा हो, लेकिन बदलाव जरूर हुए हैं। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि जब किसी पत्थर को तोड़ा जाता है तो वह बेशक एक चोट में न टूटे और कई चोटों के बाद आखिरी चोट में टूट जाए। इसका मतलब यह नहीं कि पहले जो चोटें की गई हैं, उनका कोई महत्व नहीं है। महत्व पहली से लेकर आखिरी चोट तक का होता है। हमारे महापुरुषों ने दुनिया को खूब संदेश दिए, खूब प्यार दिया और खूब संस्कार दिए। उनके संस्कारों का प्रचार हुआ और लोगों ने उन्हें अपनाया।
जिस तरह से नारी शक्ति के उत्थान को सावित्रीबाई फुले ने बीड़ा उठाया और उनका साथ महात्मा ज्योतिबा फुले ने दिया, वह आज एक मिसाल बन गया है। उन्होंने यह भी कहा कि लोग समाज, सरकार और नेताओं पर आरोप लगाते रहते हैं। जब तक हम खुद खड़े नहीं होेंगें, सामने वाला कोई हमें नहीं पहचानेगा। बराबरी तो हमें नौकरी, कारोबार, मान-इज्जत में चाहिए, लेकिन इसके लिए अगर हम खुद प्रयास नहीं करते तो कुछ नहीं हो सकता। सभी को एकजुट होकर आगे आना होगा, तभी अपने हक हासिल कर सकते हैं। सैनी सुधार इस मौके पर युवा सैनी समाज विकास समिति के प्रधान अशोक कुमार सैनी, महासचिव रजनीश कुमार सैनी, कैशियर भगवानदास सैनी ने कहा कि समिति की ओर से समाज के उत्थान को निरंतर कार्य किए जाते हैं। समाज को सही मार्ग पर ले जाने और खासकर युवा पीढ़ी के उत्थान को समिति कार्यरत है।
इस मौके पर आॅल इंडिया सैनी सेवा समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलबाग सैनी, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीपाल सैनी, सैनी सुधार समिति के प्रधान ओमप्रकाश सैनी, आल इंडिया सैनी सेवा समाज की दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्वेता सैनी मौजूद रहे। शोभायात्रा व आरती के कार्यक्रम में अमर सिंह सैनी, रोशनलाल सैनी, इंद्रसिंह सैनी, राजबीर सैनी, भगवान दास सैनी, हंसराज सैनी, शिवचरण सैनी, राजेश सैनी, राजकुमार सैनी, ओमपाल सैनी, बहादुर सिंह सैनी ने भूमिका निभाई
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here