हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह के प्रयासों से गुरुग्राम शहर के लिए ट्रांसपोर्ट नगर की रिवाइज्ड ले – आउट प्लान हुडा विभाग के मुख्य प्रशासक द्वारा स्वीकृत कर दी गई हैl गुरुग्राम शहर में अब ट्रांसपोर्ट नगर विकसित होने का रास्ता साफ हो गया है l यह ट्रांसपोर्ट नगर अब रिवाइज्ड लेआउट प्लान के अनुसार गुरुग्राम के सेक्टर 33 में 40 एकड़ भूमि पर बनेगाl

यहाँ बता दें कि टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग हरियाणा  द्वारा गुरुग्राम की मास्टर प्लान में लगभग 65 से 70 एकड़ भूमि पर सेक्टर 33 में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की प्रपोजल बनाई थीl इसके लिए जगह चिन्हित भी की गई लेकिन काफी समय तक जगह खाली रहने पर इसमें काफी संख्या में लोगों ने अतिक्रमण करके अपने मकान बना लिया ।परिणाम स्वरुप जमीन के कुछ हिस्से पर लिटिगेशन हो गई और विभिन्न न्यायालयों में केस चल पड़े । इसके कारण ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने का मामला अधर में लटक लटक गया और यह जगह विवादों में आ गयी ।

प्रदेश में भाजपा सरकार का गठन होने के बाद जब भी गुरुग्राम में ट्रैफिक की समस्या का जिक्र होता तो उसमें ट्रांसपोर्ट नगर का भी उल्लेख होता रहा । बादशाहपुर के विधायक तथा हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह के समक्ष भी यह मामला ग्रामवासियों तथा ट्रांसपोर्टरों ने रखा। इसके बाद राव नरबीर सिंह ने ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करवाने का बीड़ा उठाया और जब भी चंडीगढ़ जाना होता वे इस मामले पर अवश्य पूछताछ करते।

राव नरबीर सिंह ने ट्रान्स्पोर्ट नगर की नयी प्रपोज़ल तैयार  करने पर ज़ोर दिया। उन्होंने मामले की पैरवी की, कई बार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से चर्चा की और मामला सुलझाने का तरीक़ा बताया। मुख्यमंत्री से भी आदेश करवाए। इसके बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा एक रिवाइज्ड लेआउट प्लान तैयार की गयी जिस में अतिक्रमण से मुक्त 40 एकड़ भूमि में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने का प्रस्ताव पुन: किया गया। इसके बाद भी राव नरबीर सिंह मामले में गम्भीरता से लगे रहे इसलिए इस प्रस्ताव को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक, डॉक्टर जे गणेशन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिस से गुरूग्राम शहर में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित होने का रास्ता साफ हो गया है । यह ट्रांसपोर्ट नगर सेक्टर 33 में 40 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here