हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरो में घर-घर से कचरा एकत्रित करने की सुविधा के तहत 150 वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना करने के साथ साथ गुरूग्राम-फरीदाबाद शहरों के लिए इंटीग्रेटिड सोलिड वैस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के तहत गुरूग्राम के 11 स्थानों पर बनाए जाने वाले सोलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन्स का शिलान्यास किया। यह परियोजना इकोग्रीन एनर्जी नामक कंपनी द्वारा विकसित की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए बताया कि फरीदाबाद-गुरूग्राम शहरों के इंटीग्रेटिड सोलिड वैस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में गुरूग्राम के 11 स्थानों नामत: अतुल कटारिया चौक, उद्योग विहार फेज-1, बजघेड़ा रोड़ चौमा, कार्टरपुरी, शीतला माता रोड़, सरस्वती कुंज, चक्करपुर, सिकन्दरपुर घोसी, नाथूपुर, कादीपुर तथा बेरीवाला बाग में कचरा स्थानांतरण स्थलों का निर्माण किया जाएगा।
गुरूग्राम में कुल 15 स्थानों पर सोलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन्स का निर्माण किया जाना है, जिनमें से 11 स्थलों का शिलान्यास कल किया गया। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत ना केवल इन शहरों की सफाई होगी बल्कि इस कचरे से बिजली भी बनेगी। इससे प्रतिदिन 10 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार की सुविधा प्रदेश के दूसरे शहरों मे भी उपलब्ध करवाई जाएगी। कचरा प्रबंधन के लिए पूरे प्रदेश के शहरों को 15 क्लस्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक क्लस्टर के लिए अलग ग्लोबल टैंडर आमंत्रित किए जा रहे हैं।
गुरुग्राम और फरीदाबाद को एक क्लस्टर मे रखा गया है जहां पर कचरा एकत्रित करने के वाहनों की शुरूआत के साथ स्थानांतरण केन्द्रों की आधारशिला रखी गई है। यह परियोजना फरवरी-2019 तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसी प्रकार, अंबाला और करनाल को एक अन्य क्लस्टर में रखा गया है जहां पर इसी प्रकार की सुविधा शुरू करने के लिए टैंडर आमंत्रित किए जा चुके है और कल उसकी अंतिम तिथि है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कचरा प्रबंधन की परियोजना की प्रैजेंटेशन भी देखी। इस मौके पर उनके साथ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, अंबाला के विधायक असीम गोयल, नगर निगम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, भाजपा सह-प्रवक्ता सतप्रकाश जरावता, मीडिया का सह-प्रभारी जितेन्द्र चौहान, जिला महामंत्री मनोज शर्मा, निगम पार्षद अनूप सुखराली , सुभाष सिंगला, अश्वनी शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर, शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक नितिन यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, डीसी सुमित, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अन्नु श्योकंद, मुकेश सोलंकी, अतिरिक्त म्युनिसिपल आयुक्त वाई एस गुप्ता सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here