राष्ट्रीय सेवा भारती के बैनर तले रविवार को गुरुग्राम के श्रीराम ग्लोबल स्कूल सेवा उत्सव कार्यक्रम आयोिजत िकया गया। इस कार्यक्रम में समाज में विभिन्न सेवा कार्य करने वाली पचास से  ज्यादा सामािजक संस्थाओं को सम्मानत िकया गया। इस मौके पर इन संस्थाओं द्वारा स्टाल लगाकर सामािजक कार्यों की झलक भी प्रस्तुत की गई। समाज सेवी पूनम राघव की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में मुख्य अितिथि के रूप में एसडीएम भारत भूषण गोिगया और मुख्य वक्ता राष्ट्रीय सेवा भारती के संगठन मंत्री राकेश जैन मौजूद रहे। विशिष्ट मेहमान के रूप में डा. संतोष जैन ने कार्यक्रम में िसरकत की। कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से माहौल को खूबसूरत बना िदया।

म़ुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए राकेश जैन ने राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा देशभर में िकए जा रहे कार्यों के संबंध में लोगों को बताया। उन्होंने कहा सेवा भारती शिक्षा के क्षेत्र, चिकित्सा के क्षेत्र और जरूरतमंद लोगों की हर प्रकार से सहायता के क्षेत्र में डेढ़ लाख से भी ज्यादा कार्य देश भर में स्थाई रूप से कर रही है। वर्तमान में इन कार्यौं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश भर की हजारों सामाजिक संस्थाएं भी अब सेवा भारती से जुड़कर कार्य कर रही है। िजससे समाज में एक बदलाव आ रहा है। वास्तव में अभी ऐसे कार्यों में और भी बढ़ोतरी करने की जरूरत है। सामािजक संस्थाओं को और भी ज्यादा तेजी से समाजहित के कार्यों के िलए आगे आना होगा। पर्यावरण,  स्वच्छता और युवाओं को स्वालंबी बनाने के ज्यादा कार्यों को करने की आवश्यकता है। सेवा भारती और सैंकड़ों सामाजिक संस्थाएं ऐसा कर भी रही है।

एसडीएम भारत भूषण गोगिया ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा भारती अब एक ऐसी भूमिका में दिखाई दे रही है, जो अन्य संस्थाओं को प्रेरणा देने के लिए काफी है। सामाजिक संस्थाओं को एक मंच पर लाकर कार्य करने के लिए जो कदम राष्ट्रीय सेवा भारती ने उठाया है, वह सराहनीय है। इस मौके पर संतोष जैन, पूनम राघव, प्रमोद राघव तथा सेवा भारती से जुडे़ पदाधिकारी डा. बुध सिंह, कृष्ण कुमार आदि ने कहा कि सेवा भारती उन कार्य को करने में जुटी है, जिनकी तरफ किसी का ध्यान नहीं था।  उपेक्षित वर्ग को अपनाया है। इस मौके पर स्वस्थ ग्राम, निरामय चे रिटेबल ट्रस्ट, स्नेह, निस्वार्थ कदम संस्था, समर्थ भारत, एसएनजी, अभियान अपनेपन का, एक उड़ान, उन्मुक्त उड़ान, राजेन्द्र हस्तकला, युवा एवं सेवा, वनवासी कल्याण आश्रम, निर्मल फाऊंडेशन, जन संस्कृति संस्था, सांस्कृतिक गौरव संस्थान आदि सामाजिक संस्थाओं को पुरस्कृत व सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रमोद वशिष्ट, रितु गोयल, अशोक कुमार, राजेश प्रियम, एसएन गर्ग आदि उपस्थित थे।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here