भारत सरकार के केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, जेपी नड्डा की अध्यक्षता में देश के 24 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों एवं राज्य स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सघन मिशन इन्द्रघनुष कार्यकम की योजना भवन में समीक्षा की गई।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री, सिद्धार्थनाथ सिंह तथा महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी द्वारा उत्तर प्रदेश में टीकाकरण हेतु किए जा रहे विशेष प्रयासों के विषय में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया। साथ ही यह भी अवगत कराया कि कार्यक्रम की समीक्षा मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश द्वारा भी की जा रही है एवं प्रत्येक जनपद स्तर पर सांसद/प्रभारी/प्रभारी मंत्री/विधायकों द्वारा अभियान में सक्रिय सहभागिता की जा रही है। साथ ही यह आश्वासन भी दिया कि अभियान के शेष चरणों में अपेक्षित सुधार करते हुए अभियान को सफल बनाया जाएगा।
केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा द्वारा समीक्षा के दौरान अभियान की सफलता हेतु उप्र सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की गई। प्रत्येक स्तर पर किए गए पर्यवेक्षण से अच्छा सुधार हुआ है (79 प्रतिशत से 88 प्रतिशत)। अधुनान्त ड्यूलिस्ट की उपलब्धता में भी अच्छा सुधार हुआ है (83 प्रतिशत (अक्टूबर चरण) से 86 प्रतिशत (नवम्बर चरण))। सभी ड्यू वैक्सीन से प्रतिरक्षित बच्चों के प्रतिशत में भी अच्छा सुधार हुआ है (59.5 प्रतिशत (अक्टूबर चरण) से 63.5 प्रतिशत (नवम्बर चरण))। अभियान की समीक्षा प्रतिदिन फीडबैक के आधार पर प्रमुख सचिव, उप्र शासन एवं मिशन निदेशक, एनएचएम द्वारा की गई। साथ ही सुधारात्मक कार्यवाही हेतु सम्बंधित जनपदों को निर्देशित किया गया। उत्तर प्रदेश में की जा रही अच्छी माॅनिटरिंग का उदाहरण अन्य राज्यों को भी दिया गया।
इस वीडियों कांफ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, प्रशांत त्रिवेदी मिशन निदेशक, एनएचएम, पंकज कुमार राज्य स्तरीय अधिकारियों एवं सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here