उप्र सरकार द्वारा देश के सर्वोच्च संस्थानों द्वारा की जा रही मार्ग निर्माण की नवीनतम तकनीक की जानकारी आपस में शेयर करने के उद्देश्य से बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर विश्व विद्यालय लखनऊ स्थित भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी सभागार लखनऊ में कांफे्रन्स का आयोजन 8 व 9 दिसम्बर, 2017 को किया जाएगा, जिसका उद्घाटन मंत्री  सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार, नितिन गडकरी द्वारा होगा तथा कांफ्रेन्स में मुख्यमंत्री उप्र अन्य प्रदेशों के मुख्यमंत्री तथा विभिन्न प्रदेशों के मंत्रीगण, प्रमुख सचिव लोक निर्माण तथा लोक निर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष व प्रमुख अभियन्ता भाग लेंगे। यह बात प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य ने विधान भवन स्थित अपने कक्ष में आयोजित बैठक के दौरान उच्च अधिकारियों से कही।

मौर्य ने बताया कि वर्तमान में विश्व के अनेक देशों में मार्ग निर्माण में नये-नये तकनीकी उपकरणों एवं सामग्रियों के प्रयोग से उत्कृष्ट स्तर की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश द्वारा इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई जाएगी। यद्यपि हमारे देश में इस क्षेत्र में काफी कार्य किया जाना बाकी है। यही कारण है कि प्रदेश में मार्गों की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए लोक निर्माण विभाग उप्र दो दिवसीय ‘‘मार्ग निर्माण में नवीन तकनीकी का प्रयोग‘‘ विषयक कार्यशाला का आयोजन 8 व 9 दिसम्बर को कर रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ कांफ्रेंस में सड़क निर्माण की नवीनतम तकनीक के विचार विमर्श हेतु देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कालेज जैसे आईआईटी कानपुर, दिल्ली, खड़कपुर, मुम्बई, रुड़की तथा वाराणसी के विशेषज्ञ, सेन्ट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी, इण्डियन रोड कांग्रेस के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही कांफ्रेंस में नीदरलैण्ड, जर्मनी तथा ब्रिटेन से भी विशेषज्ञ आमंत्रित किया गया है, इसके अतिरिक्त देश-विदेश में सड़क निर्माण कार्य से सम्बन्धित नवीनतम मशीन बनाने वाली संस्थाएं भी कांफ्रेंस में भाग लेगी तथा आयोजन स्थल पर अपनी मशीनों का स्टाल लगाकर प्रदर्शित भी करेंगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथि देवो भवः हमारी परम्परा है। अतः कान्फ्रेंस में आने वाले समस्त अतिथियों के सत्कार में कोई कमी नहीं रहनी चाहिये वे उत्तर प्रदेश से एक अच्छा संदेश लेकर जाये। मौर्य ने कहा कि कार्यशाला का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय ताकि तकनीक की जानकारी अधिकाधिक लोगों तक पहुंचे।
बैठक में अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग, सदाकान्त, मण्डलायुक्त अनिल गर्ग, सूचना निदेशक, अनुज कुमार झां, विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग, वीके सिंह सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here