मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान किये गये वादे तय समय सीमा में पूरे हों। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों की जो-जो भी समस्याएं और मांगें मेरे समक्ष आई हैं, वो मेरे सामने टेबल पर हैं, इनमें से कई पूरी हो चुकी हैं और जो बाकी हैं, उन पर हमें तेज गति से काम करना है। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में अधिकारियों को विधानसभावार जो निर्देश दिये थे, उनकी प्रगति रिपोर्ट भी मांगी।
मुख्यमंत्री ने अलवर के पुलिस अन्वेषण भवन में आयोजित विधानसभावार समीक्षा बैठक में अलवर जिले के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विभागाध्यक्षों, शासन सचिवों की मौजूदगी में साफ कहा कि उन्हें हरहाल में परिणाम चाहिए। इस दौरान अलवर कलक्टर श्री राजन विशाल ने जनसंवाद कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्रवार पूर्ण हो चुके कार्यों, लम्बित कार्यों और विभिन्न मांगों पर की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी दी।
मुंडावर में एडीजे कोर्ट खोलने की घोषणा 
राजे ने मुंडावर में नया एडीजे कोर्ट खोलने की घोषणा की। उन्होंने बहरोड़ राजकीय महाविद्यालय में भूगोल विषय को स्व वित्तपोषित के स्थान पर राज्य वित्तपोषित करने की घोषणा भी की।
स्कूल क्रमोन्नयन तय समय में हों
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सैकण्डरी स्कूलाें को सीनियर सैकण्डरी स्कूलों में क्रमोन्नत करने के कार्य में तेजी लाई जाये और इसे तय समय में पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि पिछले बजट में की गई स्कूल क्रमोन्नयन की घोषणा यदि किसी कारण से लंबित है, तो उसे शीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने अलवर जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से आये स्कूल क्रमोन्नयन के प्रस्तावों की सूची तैयार कर नियमानुसार क्रमोन्नत करने के निर्देश दिये।
खोदी गई सड़कों की मरम्मत जल्द हो
बैठक में अमृत योजना के तहत हो रहे कार्यों तथा सीवरेज लाइन के लिए सड़कों की खुदाई के बाद उनकी सही ढंग से मरम्मत नहीं किये जाने की जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने बेहद तल्ख अंदाज में निर्देश दिये कि जहां-जहां भी रोड कट किये जायें, काम पूरा होने के बाद तुरंत उनकी मरम्मत की जाये, ताकि लोगों को परेशानी नहीं हो।
उन्होंने कहा कि सभी सड़कों की सूची बनाई जाये और कहीं कोई कार्य लंबित हो तो उसे शीघ्र शुरू कर तय समय पर पूरा भी किया जाये। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग और एजेंसी खराब सड़कों का जायजा ले और जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर उन्हें शीघ्र दुरूस्त करे। मुख्यमंत्री को बैठक में जिला कलक्टर ने जानकारी दी कि जिले में रोजगार मेलों का आयोजन कर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। मुंडावर और नीमराणा में लगाये गये रोजगार मेलों में 800 से अधिक युवाओं को रोजगार दिया गया तथा अभी और रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा।
बैठक में वन मंत्री गजेन्द्र सिंह, उद्योग मंत्री, राजपाल सिंह शेखावत, जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, सामान्य प्रशासन मंत्री, हेमसिंह भडाना, नागरिक आपूर्ति मंत्री, बाबू लाल वर्मा, श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव, खान राज्यमंत्री  सुरेन्द्र पाल सिंह, विधायक धर्मपाल चौधरी, बनवारी लाल सिंघल, रामहेत यादव, ज्ञानदेव आहूजा, जयराम जाटव, मामनसिंह यादव, अतिरिक्त मुख्य सचिव यूडीएच, मुकेश शर्मा, अति. मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण, एनसी गोयल, अति. मुख्य सचिव राजस्व, खेमराज चौधरी, प्रमुख सचिव, स्थानीय स्वायत्त शासन डॉ. मंजीत सिंह, प्रमुख सचिव पीएचईडी, रजत मिश्र, प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी, आलोक, प्रमुख सचिव आईटी, अखिल अरोरा, प्रमुख सचिव कृषि  नीलकमल दरबारी, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, वीनू गुप्ता, संभागीय आयुक्त, राजेश्वर सिंह, सचिव पंचायतीराज, नवीन महाजन, सचिव स्कूल शिक्षा, नरेश पाल गंगवार, पुलिस महानिरीक्षक, हेमंत प्रियदर्शी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
मांगें जो पूरी हुईं
अलवर जिले में पिछले दिनों मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान आम जनता ने जो मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं, उनमें से काफी मांगें मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पूरी हो चुकी हैं। प्रमुख मांगे जो पूरी हुई वे इस प्रकार हैं:
• अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए 150 लाख रुपये की करौली पेयजल योजना और लगभग 189 लाख रुपये की बडेर पेयजल योजना स्वीकृत। 57.39 लाख रुपये की लागत से बालेटा गांव में, 60-60 लाख की लागत से केसरपुरा गांव में और कस्बा देहरा में बनने वाले गौरव पथों के कार्य आदेश भी जारी।
• मुंडावर विधानसभा क्षेत्र के पदमाडाकलां गांव में 19.43 लाख रुपये की पेयजल योजना स्वीकृत। खैरथल से पेहल पंचायत तक सड़क बनाने के कार्य आदेश जारी।
• राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में चिमरावाली से कठूमर और माचड़ी से रैणी तक सड़क स्वीकृत। रैणी से पथरोड़ा तक डेढ़ किमी लम्बी सड़क के नवीनीकरण के लिए 19 लाख रुपये की स्वीकृति। रैणी से भजेड़ा तक 3 किमी लम्बी सड़क के नवीनीकरण के लिए 45 लाख रुपये स्वीकृत।
• अलवर शहर विधानसभा क्षेत्र में पिछले 15 दिनों में 5.6 किमी सड़क की सीबीटी पूरी। जेल सर्किल से धोबी घाट तक सड़क के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी।
• किशनगढ़ बास विधानसभा क्षेत्र में खैरथल का कार्यक्षेत्र डीआईसी भीलवाड़ा से डीआईसी अलवर को शिफ्ट किया गया। कोटकासिम से भिवाड़ी तक बस शुरू करने के आदेश जारी।
• रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में घाट नहर का डिसिल्टिंग कार्य पूर्ण। रामगढ़ से गोविन्दगढ़ तक 11 किमी, गोविन्दगढ़ से सीकरी तक 7 किमी तथा जालुकी से गोविन्दगढ़ तक सड़क की स्वीकृति जारी। पुट्टी गांव से ललवंड़ी तक 7.2 करोड़ की लागत से 5 किमी और ललवंड़ी से भरतपुर तक 10 करोड़ की लागत से 10 किमी लम्बी सड़क स्वीकृत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here