इंदिरा गांधी मीरपुर यूनिवर्सिटी (रेवाड़ी) एवं भगत फूल सिंह यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एसपी बंसल ने कहा कि हरियाणा की बेटियां हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रही है जिसका ताजा उदाहरण भगत फूल सिंह यूनिवर्सिटी की छात्रा मानुषी छिल्लर है। मानुषी छिल्लर ने 17 साल बाद 118 देशों की युवतियों को कड़ी टक्कर देकर मिस वल्र्ड का ताज अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में बौद्धिक कौशल अर्थात हमारे संस्कार और विचार सबसे अहम होती है।
वे पटौदी क्षेत्र के बीएमबी सीनियर सेकेंडरी स्कूल डाडावास के 24 वें वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर बंसल ने कहा कि कल्पना चावला, साक्षी मलिक, गीता, बबीता और अब मानुषी छिल्लर ने हमारे देश का गौरव बढ़ाया है। हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि हमने ऐसे देश और प्रदेश में जन्म लिया जो कि विश्व के गुरू रहे। हमारी युवा पीढी में ये क्षमता है कि वे हमारे देश को आगे प्रगति की ओर लेकर जाए जिनके नेतृत्व में भारत एक बार फिर विश्व गुरु बनने जा रहा है। आज हरियाणा की संस्कृति व खेल पर आधारित फिल्में बन रही है जो लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।
उन्होंने शिक्षको से कहा कि शिक्षक की समाज और राष्ट्र के प्रति भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है जो विद्यार्थियों के भविष्य को ज्ञान के प्रकाश से उज्जवल करता है। गुरू-शिष्य की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है जोकि एक पवित्र रिश्ता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दिन-दौगुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। आज हम बीते तीन वर्षों में आर्थिक तौर पर चीन के मुकाबले 39 वें पायदान पर है जबकि पहले 71वें स्थान पर है। यह सब मेक इन इंडिया के कारण संभव हुआ है।
इस मौके पर मेजबान स्कूल के छात्र-छात्राओं ने जीएसटी, स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मां-पिता पर केंद्रित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम , गीत, नृत्य, नाटक के माध्यम में जन जागरण का संदेश दिया। डा सागरमल जैन ने विज्ञान/साइंस विषय को जनजागरण के रूप में पढ़ाये जाने पर बल दिया।
इस मौके पर संस्था एवं सोसायटी फॉर एक्सीलेंस के चेयरमैन एनआरआई प्रो सागरमल जैन, शीला जैन, द्वाराका रूस्तगी, दौलतराम, भीम सिंह, रामफल यादव सहित स्टाफ के सभी सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here