गुरुग्राम में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल (जॉन हाल) में मनाया जाएगा। नगराधीश ने आयोजन स्थल पर तैयारियों को लेकर अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में प्रशासन के सभी विभागों तथा विभिन्न धार्मिक तथा सामाजिक संगठनों को आमंत्रित करने के साथ साथ आम लोगों की भागीदारी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा भव्य प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। गीता संदेश के प्रचार-प्रसार के लिए धार्मिक और सामाजिक संगठनों के सहयोग से भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इसके अलावा, गीता संदेश पर आधारित सेमीनार भी आयोजित किया जाएगा और बाहर से आए कलाकारों द्वारा नाटक व गीतों से गीता संदेश व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
नगराधीश ने जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि महोत्सव के पहले दिन 28 नवंबर को स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर में प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। इसके अलावा, इस दिन गीता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्र्रमों की छंटा बिखेरी जाएगी। तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा संचालित श्रृंगेरी विद्यापीठ के विद्यार्थियों द्वारा स्वस्ति वाचन से किया जाएगा। गीता जयंती महोत्सव की भव्यता पर चार चांद लगाने के लिए नन्हें बच्चों द्वारा भी ‘कृष्ण शरणागति’ विषय पर आधारित संास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इसी प्रकार, 29 नवंबर को गीता पर आधारित विभिन्न विषयों पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए वक्ताओं को आमंत्रित किया गया है। सेमिनार में विभिन्न विषयों जैसे-‘सब करें गीता का सम्मान, स्वच्छ ह्रदय अभियान’, ‘महिला सशक्तिकरण ’, ‘डिस्कवर योर परमानेंट हैपीनेस थ्रू गीता’, ‘मैनेजमेंट सूत्र थ्रू गीता’ आदि पर वक्ताओं द्वारा विचार रखे जाएंगे। इस्कॉन के कलाकारों द्वारा थ्री मोड्स ऑफ नेचर पर मिमिकरी का प्रदर्शन किया जाएगा।
शोभा यात्रा के सफल संचालन के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है जिसके सदस्य जीओ गीता से लवकेश नारंग, अश्वनी चुघ, इस्कॉन से अच्युता हरिदास, मधुमंगल दास, श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के सदस्य अमरचंद भारद्वाज तथा गीव गीता से अतुल्य निमयी दास हैं। यह शोभा यात्रा जिला परिषद् हॉल से शुरू होगी जो अग्रवाल धर्मशाला, सिद्धेश्वर चौक, भूतेश्वर मंदिर , पटौदी चौक से मदनपुरी चौंक होते हुए सांई मंदिर के नजदीक स्थित गीता भवन पर जाकर संपन्न होगी।
इस अवसर पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उप-निदेशक आर एस सांगवान, श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के सदस्य अमरचंद भारद्वाज, भाजपा कार्यकर्ता अन्नु यादव सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here