नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम के तत्वाधान में चल रहे युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का यूथ हॉस्टल में समापन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुडग़ांव जिला से 29 महिलाएं एवं 14 युवाओं ने भाग लिया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 से 9 नवम्बर तक आयोजित किया गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एस.सी.ई.आर.टी की विषय विशेषज्ञ श्रीमती सरिता द्वारा सामुदायिक विकास के बारे में बताया गया तथा श्रीमती पद्मावती नंदलाल द्वारा कंपोस्ट खाद बनाने के बारे में आवश्यक जानकारी दी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर नारी विकास समिति की अध्यक्ष वंदना वर्मा ने महिलाओं को युवा नेतृत्व के बारे में आवश्यक जानकारी दी। गुडगांव ग्रामीण महिला मंडल की अध्यक्ष शोभा लाल ने युवतियों एवं युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में युवाओं को एच.आई.वी एड्स के बारे में भी जागरुक किया गया। स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर गौरव कुमार ने युवाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया तथा प्रधानमंत्री की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।
योगा प्रचारक गुरुग्राम विनोद कुमार ने युवाओं को योग क्रियाएं करवाई व  स्वास्थ्य लाभ संबंधी जानकारी दी। उन्होंने योग आसनो व उनसे होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी दी। नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा समन्वयक पूनम शर्मा ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र की जिला  समन्वयक पूनम शर्मा, शशि बाला, वंदना व नेहरु युवा केंद्र के राष्ट्रीय स्वयंसेवक   प्रदीप  अधाना , कमलेश यादव ,दलीप, गौतम मौजूद रहेI
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here