हैपनिंग हरियाणा समिट तथा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद अब गुरुग्राम महिला उद्यमता को बढावा देने तथा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ‘थिंक बिग-2017’ समिट की मेजबानी करने जा रहा है। यह एक दिवसीय समिट 13 नवंबर सोमवार को गुरुग्राम के सैक्टर-29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स में आयोजित की जाएगी।
इस समिट का आयोजन वीकनैक्ट इंटरनेशनल तथा थिंक थ्रू कनस्लटिंग (टीटीसी) के सहयोग से आयोजित  की जा रही है। समिट को लेकर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया जिसमें उन्होंने बताया कि समिट में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत तथा हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री  विपुल गोयल पधारेंगे। उन्होंने बताया कि यह समिट प्रात: 9 बजे से सांय तक चलेगी जिसका उद्देश्य बिजनेस क्षेत्र में सफल महिलाओं तथा महिला उद्यमियों को एक मंच पर लाना है ताकि समाज की और महिलाएं भी  उनसे प्रेरणा लेकर बिजनेस शुरू कर सकें। इसमें लगभग 1,500 उद्यमी भाग लेंगे जिनमें से 90 प्रतिशत महिलाएं होंगी। एक दिवसीय समिट में 18 सत्र होंगे और समिट में हरियाणा सरकार द्वारा ईज ऑफ डुईंग बिजनेस के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी दी जाएगी। यही नहीं, समिट में सफल महिला उद्यमियों के व्याख्यान भी होंगे।
एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि थिंक बिग-2017 समिट के लिए गुरुग्राम को इसलिए चुना गया है क्योंकि हरियाणा विशेषकर गुरुग्राम में संचालित की जा रही आईटी और आईटीईएस, तकनीकि तथा वितीय संस्थानों में काफी संख्या में महिलाओं की भागीदारी है। इस समिट में इस बात पर विचार किया जाएगा कि महिलाओं को इन संस्थानों व कंपनियों में वर्कफोर्स के तौर पर कैसे जोड़ा जा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि यह समिट हैदराबाद में 28 से 30 नवंबर तक आयोजित की जा रही गलोबल इंटरप्रिन्योरशिप समिट के भाग के रूप में आयोजित हो रही है। समिट में विभिन्न देशों के राजदूत तथा उच्च आयोग को भी आमंंत्रित किया गया है।
संवाददाता सम्मेलन में टीटीसी के पारूल सोनी ने थिंक बिग-2017 को एशिया महाद्वीप का महिला उद्यमता तथा आर्थिक सशक्तिकरण का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बताते हुए कहा कि पिछले वर्ष महिला उद्यमियों की इसी प्रकार की समिट बंगलुरू में आयोजित की गई थी जिसमें पूरे एशिया महाद्वीप से लगभग 5 हजार महिला उद्यमियों ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि इस समिट के बारे में विस्तृत जानकारी वैबसाईट पर उपलब्ध हैं। एक सवाल के जवाब में सोनी ने बताया कि थिंक बिग की हैदराबाद में होने वाली 5वीं समिट है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में होने वाली समिट में प्राईवेट कंपनियों के भी काफी संख्या में लोग आएंगे। समिट के उद्देश्य के बारे में श्री सोनी ने बताया कि महिलाओं को मार्केट की उपलब्धता करवाना, बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित करना तथा उसके लिए वितीय सहायता आदि के बारे में जानकारी देना है।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here