डिजीटल इंडिया की ओर तेजी से अग्रसर जिला गुरुग्राम में इस बार बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) मतदाताओं का सारा डाटा उनके घर जाकर ‘बीएलओ नेट’ मोबाइल एप के जरिए फीड करेंगे। इस मोबाइल एप पर अपडेट होने वाला सारा डेटा फीड होते ही मतदाता की लोकेशन के साथ चुनाव आयोग की वैबसाईट पर अपलोड हो जाएगा।
यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने अपने कार्यालय में आयोजित निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दी। उन्होंने कहा कि इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा एक महत्वपूर्ण मुहिम की शुरूआत करते हुए मतदाताओं का सारा डेटा ‘बीएलओ नेट’ मोबाइल एप के माध्यम से फीड करने का निर्णय लिया गया है। जिला में मतदाताओं का डेटा फीड करने के लिए 15 नवम्बर से एक विशेष अभियान शुरू किया जाएगा जो 30 नवंबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत बीएलओ घर-घर जाकर मोबाइल एप के जरिए मतदाताओं का सारा डेटा अपडेट करेंगे। इस दौरान मतदाता संबंधी समस्त जानकारी जैसे-परिवार में मुखिया का नाम, संबंध, मोबाइल नंबर, परिवार में सदस्यों की संख्या, ईमेल पता आदि सूचना के साथ साथ पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों मे जोडऩे के लिए फार्म भी मौके पर भरवाएंगे।
उपायुक्त ने निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों (ईआरओ) को निर्देश देते हुए कहा कि वे मोबाइल एप के इस्तेमाल को लेकर जल्द से जल्द बीएलओ की ट्रेनिंग करवाएं ताकि उन्हें इस एप के इस्तेमाल को लेकर किसी प्रकार की परेशानी ना हो। आयोग द्वारा जारी किए गए पुनरीक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण ईआरओ द्वारा स्वयं किया जाएगा। इसके साथ उपायुक्त ने सभी ईआरओ को निर्देश देते हुए कहा कि वे प्राप्त होने वाले सभी फार्मों पर एक सप्ताह के भीतर निर्णय लेकर अपने-2 क्षेत्र के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूची उपलब्ध करवाते हुए उसकी रसीद अपने रिकॉर्ड मे रखें। चुनाव तहसीलदार दिनेश शर्मा ने उपायुक्त को बताया कि अगले सप्ताह बीएलओ को मास्टर ट्रेनरों द्वारा निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों की उपस्थिति में ट्रेनिंग दी जाएगी।
चुनाव तहसीलदार ने उपायुक्त को बताया कि जि़ला निर्वाचन कार्यालय द्वारा 1 जनवरी 2018 को अर्हता तिथि मानकर मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है 30 नवम्बर तक दावे व आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इसी प्रकार 9 दिसंबर तक प्राप्त दावे व आपत्तियोंं का निपटारा किया जाएगा। मतदाता सूची की छपाई का कार्य 20 दिसंबर तक किया जाएगा तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 10 जनवरी को किया जाएगा। इस दौरान 12 और 19 नवंबर को रविवार के दिन भी विशेष अभियान चलेगा और इन दोनों तिथियों को भी बीएलओ द्वारा दावे व आपत्तियां मतदान केंद्रो पर ली जाएगी।
बैठक में गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, सोहना के एसडीएम सतीश यादव तथा नगराधीश मनीषा शर्मा सहित जिला निर्वाचन कार्यालय से तहसीलदार दिनेश शर्मा व अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here