भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय विनायक जोशी ने कहा कि अगर सच में खेलों को बढ़ावा देना है तो युवाओं के मन में कबड्डी के खेल के प्रति सम्मान को बढ़ाना होगा। ये खेल हमें हमारी मिट्टी से तो जोड़ता ही है, हमें संगठन में रहने का अनुशासन भी सिखाता है। जोशी सोमवार को गुरुग्राम के सेक्टर पांच के हुडा ग्राउंड में निशुल्क चलने वाली गुरु द्रोणाचार्य कबड्डी अकेडमी में आयोजित कबड्डी खिलाडी सम्मान समारोह में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे।
खिलाडियों को सम्मान स्वरूप टी शर्ट और प्रशस्ति पत्र देते हुए बीजेपी पूर्व संगठन मंत्री ने निशुल्क कबड्डी अकेडमी चलाने वाले कोच रजनीश भारद्वाज की सराहना करते हुए  कहा कि ये ही खेल के प्रति सच्ची आस्था है कि रजनीश अपने समय में से समय निकला कर रोजाना दो घंटे से अधिक समय निशुक कबड्डी का प्रशिक्षण देते हैं। खेल के प्रति ऐसी आस्था ही कबड्डी के खेल को ऊँचा उठाएगी। इस मौके पर उन्होंने वेल्यू फॉर मनी और नि:स्वार्थ कदम द्वारा भेंट की गयी 50  टी शर्ट खिलाडियों को मंच पर बुलाकर सम्मान स्वरूप दी। इससे पहले यहाँ अंडर -17 और अंडर- 14  की टीमों के बीच मैच हुए। जिसमें उन खिलाडियों ने भी हिस्सा लिया जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में भी  हिस्सा लिया हुआ है। जोशी ने कहा ऐसे खिलाड़ियों का सम्मान करने से ही कबड्डी का सम्मान बढ़ेगा।
खिलाडियों के सम्मान समारोह में  विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे स्वयं सेवी संस्था नि:स्वार्थ कदम के अध्यक्ष प्रमोद राघव ने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को पढाई के साथ साथ खेलों के प्रति प्रेरित करें। कबड्डी केवल हमारे मन को ही नहीं तन को भी बलवान बनाती है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष शीतला माता मंदिर स्थित श्री शृंगेरी शारदा पीठ के आचार्य राघवेन्दर भट्ट ने कहा कि यह खेल हमारे इतिहास और संस्कारों से जुड़ा है , इसलिए इसको बढ़ावा देना संस्कार को बढ़ाना हैं। इस खेल को आगे लाने के लिए सामर्थ लोगों को आगे आना होगा। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि रहे  वेल्यू फॉर मनी के नरेंदर चौहान, कोच  रजनीश भारद्वाज, श्रवण कुमार, आर डब्लू ए के प्रधान दिनेश वशिष्ठ, परवीन तंवर, ज्योतिषाचार्य आचार्य कमल शास्त्री आदि मौजूद रहेI
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhiNCRnews.in bureau

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here