मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद आगरा में ऐतिहासिक ताजमहल के पश्चिमी गेट पार्किंग पर स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। उन्हांेंने लोगों से इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि हम सब धार्मिक और पवित्र सोच के इंसान हैं, पर हमारी स्वच्छता और पवित्रता सिर्फ घरों तक ही सीमित है। हमारे आस-पास गंदगी व्याप्त है। लोग जाने-अनजाने में सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी करते हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ चलाकर स्वच्छता का बीड़ा उठाया और स्वयं अग्रणी भूमिका निभाकर लोगों को इस मिशन से जुड़ने का आह्वान किया है। आज हर व्यक्ति साफ-सफाई के लिए कुछ न कुछ समय दे रहा है, जल्द ही हमारा देश-प्रदेश स्वच्छता की नई इबारत लिखेगा तथा गंदगी से होने वाली बीमारियों से लोगों को बचाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत का सपना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने देखा था। उनका कहना था कि स्वच्छता जरूरी है। गांधी जी के सपने को साकार करने की दिशा में केन्द्र व प्रदेश सरकार सफाई अभियान को जन-आंदोलन का रूप देने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता और निर्मलता दोनों ही स्वस्थ जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं। देश-प्रदेश को स्वच्छ बनाने का काम किसी एक व्यक्ति या सरकार द्वारा नहीं किया जा सकता। इस अभियान से देश व प्रदेश के प्रति व्यक्ति को जोड़ना होगा, तभी यह कार्यक्रम सफल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here