राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने सामाजिक व धार्मिक संगठनों के सहयोग से चीनी सामान के विरोध में एक बड़ी योजना तैयार की है। बुधवार को स्वदेशी सामानों के प्रति लोगों को जागरूक करने और चीनी सामान के बहिष्कार के लिए  एक बड़ी समन्वय बैठक सेक्टर 12 स्थित आरएसएस कार्यालय माधव भवन में बुलाई गई। चीनी सामानों के विरोध के लिए गठित स्वदेशी जागरण मंच द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वदेशी सुरक्षा अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, भारतीय मजदूर संघ, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, संस्कार भारती, सेवा भारती, दुर्गा वाहिनी, सेविका समिति, भारतीय शिक्षण मंडल, भारत विकास परिषद, राष्ट्रीय सिख संगत, जेएंडके संगठन, हिंदू वल्र्ड फैडरेशन आदि  संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस बैठक में हिस्सा लिया। बीजेपी के पदाधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लेकर स्वदेशी अभियान को अपना समर्थन देते हुए जगह-जगह चीनी सामान की होली जलाने की घोषणा की।
राष्ट्रीय स्वदेशी सुरक्षा अभियान के संयोजक पुष्पेन्द्र राठी की मौजूदगी में आरएसएस के विभाग प्रचारक शिव कुमार को सभी संगठनों ने चीनी सामान के विरोध में बनाई गई अपनी-अपनी रणनीति और कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक में तय किया गया कि अभियान में आम लोगों के साथ-साथ दुकानदारों को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा किसी संगठन ने बाजारों में चीनी सामान के विरोध में प्रदर्शन करने, किसी ने रथ यात्रा निकालने,किसी ने मोटरसाइकिल रैली निकालने की बात कही तो किसी संगठन ने स्कूलों में पहुंचकर बच्चों व उनके अभिभावकों को चीनी सामान से होने वाले बाहरी और आंतरिक नुकसान की जानकारी देने का अभियान चलाने की बात रखी। कुल मिलाकर इस बैठक में यह तय हुआ कि दिवाली तक 100 से अधिक अभियान चीनी सामान के विरोध में जिले भर में चलाए जाएंगे।
इस बैठक में शिव कुमार ने कहा कि स्वदेशी अभियान को ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि चीन से सेना बोर्डर पर लड़ रही है और हमें देश के अंदर रहकर चीन से लड़ाई करनी है। जिसका एक तरीका यह है कि हम चीन के सामान का बहिष्कार करें ताकि चीन आर्थिक रूप से कमजोर हो। इस बैठक में बीजेपी के जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान ने भी चीनी सामान की होली जलाने के कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक के बाद उपस्थित सभी संगठनों के प्रतिनिधियों को चीनी सामान के विरोध के लिए छपाई गए बैनर, स्टीकर, पोस्टर बांटे गए। इस बैठक में आरएसएस गुरुग्राम भाग के संघचालक जगदीश ग्रोवर, विभाग के सह कार्यवाह हरिश कुमार, महानगर कार्यवाह विजय, बीजेपी के भूपेन्द्र चौहान, विभाग प्रचार प्रमुख अनिल कश्यप आदि मौजूद रहे। बुधवार को इसके तुरंत बाद बीएमएस के अध्यक्ष पवन चौधरी की अगुवाई में बस स्टेंड  पर ऑटो वालों ने चीन के सामान का विरोध किया।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhiNCRnews.in bureau

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here