गुरूग्राम, अगस्त 12, 2017:  हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि 31 मार्च 2018 तक गुरूग्राम शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 48 पर सभी चौक सिग्नल फ्री हो जायेंगे और लोगो को ट्रैफिक जैम से मुक्ति मिलेगी ।

राव नरबीर सिंह आज गुरूग्राम जि़ला के गांव गढ़ी हरसरू में 71वें स्वतंत्रता दिवस खेल आयोजन के उद्घाटन के बाद उपस्थित जन समूह को सम्बोधित कर रहे थे। इस खेल आयोजन में आज से शुरू होकर 15 अगस्त तक खेल प्रतियोगिताए होंगी, जिसमें फुटबॉल की 32 टीमें, कबड्डी की 30  टीमें भाग ले रही हैं और अंतिम दिन  कुस्ती के मुकाबले होंगे। लोक निर्माण मंत्री ने आज दीप शिखा प्रज्जवलित कर इस प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया और फुटबॉल के खिलाडिय़ों के साथ परिचय किया ढ्ढ गांव गढ़ी हरसरू तथा आस पास के गावों के सरपंचो ने राव नरबीर सिंह को बड़ी माला पहनाकर उनका अभिनन्दन किया।

अपने सम्बोधन में राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरूग्राम और अहीरवाल क्षेत्र के प्रति मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच अच्छी है, इसी वजह से अब यहाँ विकास के काम हो रहे है और हम काम कर रहे है।

प्रदेश में उपलब्ध नहरी पानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आज तक दक्षिणी हरियाणा को उसके हक़ का पानी नहीं मिला क्यों कि किसी ने नहरी पानी का सही बटवारा ही नहीं किया। अब भाजपा सरकार ने बटवारा किया, जिसकी वजह से कई जगह तो 40 साल बाद जैसे भिवानी जि़ला में लोहारू क्षेत्र और कई जगह 19 साल बाद नहरों की टेल पर पानी पहुंचाया गया है, जिसकी वजह से मवेशियों के लिए उन क्षेत्रो के जोहड़ों में भी पानी भरा गया है।  गुरूग्राम -रेवाड़ी मार्ग पर पडऩे वाले मसानी बराज में भी 1977 के बाद अब पानी आया है।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बारिश के मौसम में नदियों में पानी भर रही है , साबी नदी में भी 10 फुट पानी भर देंगे ताकि उस पानी का उपयोग नहरों में टेल तक पानी पहुँचाने में किया जा सके । इससे भूमिगत जल स्तर में भी सुधार होगा। उन्होंने कहा यह हे भाजपा सरकार की उपलब्धि , जिससे आम जन  मानस को लाभ हो। साथ ही राव नरबीर सिंह ने बताया कि जेएलएन कैनाल पैर भी वही मोटर अब तक लगी हुई थी जो चौधरी बंसी लाल ने शुरू में लगवाई थी, उसके बाद वे सौ -सौ बार फुक चुकी है। आप अंदाजा लगा सकते हो की उनमे क्या बचा होगा ढ्ढ अब मनोहर सरकार ने 143 करोड़ रुपए की राशि मंजूर करके उन साड़ी मोटरो को बदलवाया है।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रदेश में मोदी जी के सबका साथ, सबका विकास के नारे का अनुशरण करते हुए विकास के कार्य समान रूप से किये जा रहे हे, चाहे विपक्षी पार्टी के नेता का हल्का हो या मुख्यमंत्री का।

गांव गढ़ी हरसरू की समस्याओ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गढ़ी हरसरू से चिलाना मंदिर तक की खऱाब सडक़ को ठीक करवा दिया जायेगा और गांव में एक सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने मौके पर ही  गांव के फुटबॉल मैदान के सामने सडक़ पैर भरने वाले पानी की निकासी के उपाय ढूंढने के आदेश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियो को दिए।

राव नरबीर सिंह ने 14 अगस्त के केंद्रीय मंत्री नितिन गडक़री के कार्यक्रम में पहुँचने का भी सभी ग्रामीणों को न्योता दिया और कहा कि उस दिन वाटिका चौक पर सांय 4 बजे  जनसभा का आयोजन किया जा रहा है, उसमे बढ़चढक़र भाग ले। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम मे गडकरी लगभग 1,897 करोड़ से बनने वाले बादशाहपुर ऐलिवेटिड हाईवे का नींव पत्थर रखेंगे और विश्वास दिलाया कि यह हाईवे लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा। उन्होंने लोगों से भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि सोते समय यह सोचना जरूर कि पिछले 48 सालों में कितना विकास हुआ है और भाजपा सरकार ने इन 33 महीनों में कितना काम किया है। आप भी महसूस करेंगे कि भाजपा सरकार के कार्यो का पलड़ा भारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की विदेशों मे साख बढ़ाई है और आज भारत विश्व विजेता और विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है।

इस अवसर पर गांव गढ़ी हरसरू के सरपंच रवि कुमार, गुरुग्राम ब्लॉक समिति के चेयरमैन ललित यादव, शील चंद जैन, धर्मसिंह चौहान, नानक चंद सैनी, चरणसिंह यादव, नंदलाल कथूरिया, चंद्रप्रकाश सैनी, लाल सिंह यादव, प्रह्लाद यादव आदि सहित आयोजन समिति के सदस्य उपस्थित थे।

-Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhiNCRnews.in bureau

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here