नई दिल्ली, 23 जुलाई, 2017: मध्य प्रदेश ट्रेवल मार्ट का 4th संस्करण विषयवस्तु देखिए-खोजिए-पता लगाइए के साथ इस वर्ष अक्टूबर 27 से 29 तक भोपाल में आयोजित किया जाएगा। 200 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों एवं विभिन्न भारतीय बाजारों के लगभग 100 प्रतिनिधियों के इसमें भाग लेने की अपेक्षा है। समारोह का उद्घाटन राज्य की हस्तियों द्वारा किया जाएगा।
इस मार्ट का प्राथमिक उद्देश्य मध्य प्रदेश का वर्षभर एक गंतव्य के रूप में प्रचार और प्रसार करना है। परिकल्पना एक B2B प्लेटफॉर्म है जो पर्यटन के स्टेकहोल्डरों को एक मंच पर लाएगी जहाँ वे पारस्परिक व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए संवाद करेंगे। समारोह का समर्थन भारतीय टूर ऑपरेटर्स संगठन, भारतीय टूर ऑपरेटर्स संगठन, भारतीय ट्रेवल एजेंट संगठन, एवं भारतीय होटल और रेस्टॉरेंट संगठन संघ सहित प्रख्यात पर्यटन और आतिथ्य संस्थानों द्वारा किया जा रहा है।
अवसर पर बोलते हुए, हरि रंजन राव, सचिव, पर्यटन और लोक सेवा प्रबंध, प्रबंधन निदेशक, म.प्र. राज्य पर्यटन विकास निगम, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने कहा, “ट्रेवल मार्ट एक अवसर है जिसमें राज्य के पर्यटन पहलुओं और नीतियों एवं योजनाओं को निवेशकों को बताया जाएगा। भोपाल में ट्रेवल मार्ट के पिछले 3 वर्षों में, यह अनुभव किया गया है कि इसके द्वारा पर्यटकों, पर्यटन, आतिथ्य और होटल उद्योग के भागीदारों के साथ वन-टू-वन चर्चा, क्षेत्र के विस्तार के लिए किए जा रहे प्रयासों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।”
राज्य मंत्री, पर्यटन और संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार), किसान कल्याण और कृषि विकास, सुरेंद्र पटवा ने कहा, “मध्य प्रदेश पर्यटन ने माननीय मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान के गतिशील नेतृत्व में विकास के नए क्षितिजों को छुआ है। मुझे आशा है कि इस वर्ष का MP ट्रेवल मार्ट राज्य में पर्यटन क्षेत्र में अधिक निवेश के लिए मार्ग खोलेगा। यह समारोह हमें एक नई पर्यटन नीति, जल पर्यटन नीति, विरासत नीति, आवास सुविधा केंद्र प्रदान करने की नीति और घरेलू राज्य योजनाओं का निर्माण करने की अनुमति देगा।”
पिछले वर्ष ट्रेवल मार्ट का 3rd संस्करण एक महान सफलता थी और 8 करोड़ से अधिक आगंतुकों ने देखा जिसमें से लगभग 6 लाख विदेशी पर्यटक थे। इस वर्ष आगंतुकों की संख्या 9 करोड़ से अधिक होने की अपेक्षा की जाती है। इस वर्ष के मार्ट में भाग लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय भागीदार सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका, नीदरलैंड्स, जर्मनी, नॉर्वे, थाईलैंड, पोलैंड, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस से हैं।  इस वर्ष का केंद्र मध्य प्रदेश को वर्षभर के यात्रा गंतव्य के रूप में चित्रित करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here