उपमुख्यमंत्री ने किया गौ वंश चिकित्सा हेतु सचल एम्बुलेंस का उद्घाटन

0

मंगलवार, 2 मई 2017: उत्तर प्रदेश उपमुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य ने अपने 7 कालीदास मार्ग आवास पर मनरेगा मजदूर कल्याण संगठन के माध्यम से उपलब्ध करायी गयी गौवंश चिकित्सा हेतु सचल एम्बुलेंस का उद्घाटन किया; इस अवसर पर उन्होंने कहा कि निजी हितो के लिए बहुत लोग कार्य करतें हैं किन्तु गौ माता की रक्षा एवं कल्याण हेतु मनरेगा मजदूर संगठन के अध्यक्ष संजय राय द्वारा जो कदम उठाया गया है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति का दायित्व है कि वो गौवंश की रक्षा करे। हर व्यक्ति गौ हत्या को रोकने में अपना योगदान दे सकता है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा गौवंश की रक्षा हेतु गौ सेवा आयोग तथा गौ वध निवारण अधिनियम लागू है जिस पर पिछली सरकारों ने ठीक से काम नही किया जिसका परिणाम है कि गौवंश को नष्ट करने की घटनायें घटित होती रही, अब एैसा नही होगा हम कानून का सख्ती से पालन करेंगे। अब हमारे प्रदेश में कत्लखानों के माध्यम से गौवंश का खून नही बहेगा, अब दूध की नदियां बहाने का कार्य होगा उन्होंने कहा कि भारत में गाय मात्र दुधारू पशु नही है, यह सभी कामनायें पूर्ण करने वाली कामधेनु है इससे लाखों परिवारों का पोषण होता है।

मौर्य ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पशु घायल हो जाते है या बीमार रहते है तो उनकी उचित देखभाल नही हो पाती थी किन्तु अब गौवंश चिकित्सा मोबाइल वैन से इस तरह की समस्याओं का निदान होगा उन्होने जन सामान्य से अपील की कि यदि कही पर भी घायल गौवंश देखें तो टोल फ्री 0 18001035307 पर अवश्य सूचना दे ताकि घायल गाय को तत्काल चिकित्सा उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने कहा कि जो मनुष्य गौ माता की सेवा चारा खिलाकर करता है उसे अश्वमेघ यज्ञ करने जैसा पुण्य मिलता है साथ ही तीर्थ करने के बराबर फल मिलता है।
कार्यक्रम में राज्य मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, मनरेगा मजदूर कल्याण संगठन के अध्यक्ष, संजय राय, नवीन श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में श्रमिक एवं कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here