गुडगांव: ”ऑस्ट्रेलिया इंडिया स्किल मिषन 2017 के तहत ऑस्ट्रेलिया के आए गणमान्य व्यक्तियों ने आज गुडगांव के सेक्टर 44 स्थित उदय टेलीकॉम, कमटेक इंस्टीट्यूट का दौरा किया और भारत में चल रहे दुनियां के सबसे बड़े स्किल इंडिया मिषन 2017 का जायजा लिया। इस अवसर पर टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल तथा ऑस्ट्रेलिया इंडिया स्किल मिषन 2017 से जुड़े एक्सपटज़् के बीच दूर संचार के क्षेत्र में स्किलिंग को बढ़ावा देने के लिए परस्पर बातचीत और विचारों का अदान-प्रदान किया।

इस अवसर पर टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ ले.जन. डॉ एस.पी. कोचर ने कहा कि आने वाले समय में भारत की मंषा है कि रोजगार को बढ़ावा दिया जाए और कौषल विकास के जरिए युवाओं को रोजगारपरक बनाया जा सके, अगर टेलीकॉम सेक्टर की बात की जाए तो केपीएमजी की रिपोटज़् के मुताबिक 5.6 मिलियन लोगों की जरुरत पड़ेगी। ऐसे में भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर देष के युवाओं को विष्व स्तरीय कौषल विकास कर उनको इस प्रकार साटिज़्फाइड किया जाए, जो ना सिफज़् देष बल्कि विदेषों में जाकर भी रोजगार पा सके।

ऑस्ट्रेलिया से आए हुए डेलीगेट में तकरीबन 40 लोग आए हुए थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया हाई कमीषन, डिपाटज़्मेंट ऑफ एजूकेषन एंड टेऊनिंग व सीआईआई के प्रतिनिधि भारत में चल रहे स्किल इंडिया कायज़्क्रम का जाजया लेने पहुंचे थे। इस अवसर पर एयरटेल के प्रदीप चाड़वा भी उपस्थित थे, जिन्होंने भविश्य में टेलीकॉम क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली नौकरियों और उनसे जुड़ी कौषल विकास की ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से उपस्थित लोगों को बताया।

उदय के फाउंडर व एमडी परम सिंह ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के वोकेषनल ट्रेनिंग सिस्टम के बारे में बात करते हुए कहा कि जिस तरीके से ग्रामीण व षहरी क्षेत्रों में मल्टीस्किल डेवलमेंट सेंटर व स्किल टेली सेंटर की जरुरत है, जहां पर युवाओं को स्किल कर रोजगार परक बनाया जा सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here